जानिए क्या है तुलसी माला को उपयोग करने के नियम


तुलसी माला (Tulsi Mala)

जो व्यक्ति भगवन विष्णु की उपासना करते है, उन्हें Tulsi Mala अवश्य पहननी चाहिए। यह Mala व्यक्ति की एकाग्रता को और भी सुदृढ़ बनाए रखने में सहायक होती है। इस Mala को बनाने के लिए Tulsi के पौधे के तने का प्रयोग किया जाता है। अतः इस Tulsi का निरन्तर प्रयोग धारक के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी और लाभकारी माना जाता है।
Tulsi Mala या पवित्र तुलसी संयंत्र से बना गुलाबी, पास और पहनने के लिए एक सुंदर चीज है। हिंदुओं में Tulsi Mala - प्रकाश, चंदन रंगीन विष्णु से जुड़ने के लिए या कृष्ण और राम जैसे किसी भी अवतार से जुड़ने के तरीके के रूप में देखते हैं, जबकि बौद्ध काले Tulsi Mala पसंद करते हैं और अच्छे भाग्य में आते हैं।

जैसे ही आप Tulsi Mala पहनते हैं, अपनी गर्दन के चारों ओर या अपनी कलाई के आस-पास, आप सुरक्षित और ध्यान केंद्रित करते हैं। यह वास्तव में आधुनिक जीवन के तनाव से निपटने में आपकी मदद करने में एक लंबा रास्ता तय करता है। यदि समय परमिट है, तो आप बस "हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे / हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे" का जप कर सकते हैं। कुछ लोग मानते हैं कि यह केवल मंत्र काली युग नामक इस अंधेरे युग में मोक्ष के लिए पर्याप्त है, लेकिन यह लोगों के लिए भी एक कठिन काम लगता है, इस उम्र का प्रकटीकरण है।
सभी लोग जो दुनिया भर में रोज़गार या Mala का उपयोग करते हैं और विभिन्न धर्मों का पालन करते हैं, यह स्वीकार करेंगे कि इसे आपके हाथ में रखते हुए प्रार्थना पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। मोतियों का उपयोग करते समय आप एक निश्चित मार्ग का पालन करते हैं और यह एक ठोस और असली संबंध प्रार्थना करता है| कृष्ण भक्तों का मानना ​​है कि बढ़ते हुए मंत्र आपको भगवान के करीब लाते हैं।


तुलसी माला का उपयोग कैसे करें- How To Use Sphatik Mala

  • ज्योतिष और शास्त्रो में बताया गया है कि Tulsi Mala पहनने से पहले इसे गंगा जल और धूप दिखाना चाहिए।
  • Tulsi Mala को धारण करने पर बुध और गुरु ग्रह बलवान होते हैं और सुख-समृद्धि भी दुगनी हो जाती है |
  • Tulsi Mala पहनने से पहले मंदिर में जाकर श्रीहरि की पूजा करनी चाहिए। इसे भगवान विष्णु का आशीर्वाद आप पर सदेव बना रहेता है |
  • Tulsi Mala को धारण करने वाले को लहसुन-प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • इससे Tulsi Mala का अनाधर होता है | जो भी व्यक्ति Tulsi Mala को धारण करता है उसे मांस व मदिरा से भी दूर रहना चाहिए।

पवित्र तुलसी:

Tulsi हिंदू परंपरा में एक पवित्र पौधे है, जो सामने के आंगन में पारंपरिक हिंदू परिवारों में और बालकनी के कोने में आधुनिक दिन के अपार्टमेंट में पूजा की जाती है। हिंदू परिवारों में विवाहित महिलाओं के लिए यह उनके परिवारों के कल्याण के लिए Tulsi देवी को प्रार्थना करने के लिए प्रथागत है। इस अनुष्ठान में पौधे को परिक्रमा और पानी की पेशकश शामिल है, क्योंकि Tulsi एक पौधे है जिसके लिए हर दिन पानी और सूरज की रोशनी की जरूरत होती है। Tulsi पत्तियां भगवान विष्णु के लिए बहुत प्रिय हैं और जब भी प्रसाद को भगवान को चढ़ाया जाता है, तो Tulsi पत्तियों को छिड़काव माना जाता है।

Read More : Benefits Of Kamal Gatta Mala     

यह भी पढ़े : जानिए क्या है स्फटिक माला के अचूक लाभ

Comments

Popular posts from this blog

जानिए क्या है कमल गट्टे के अचूक फायदे जिससे माँ लक्ष्मी होती है प्रसन्न अपने भक्तों पर|

lord shiva in rudra avatar animated wallpapers hd

जानिए क्या है स्फटिक माला के फायदे