जानिए कैसे करें गोमती चक्र माला का प्रयोग और गोमती चक्र माला की पूजा?

गोमती चक्र माला - Gomati Chakra Mala 

Gomati Chakra प्राकृतिक तरीके से प्राप्त होता है, यह Gomati नदी से प्राप्त किया जाता है यह समुद्र में द्वारका (गुजरात, भारत) से मिलता है| Gomati Chakra की आकृति ऐसी होती है जिसमे एक भाग ऊपर उठा होता है और दूसरा भाग समतल होता है | और समतल भाग पर Chakra के रूप में धारिया बनी होती है, इसलिए इसे Gomati Chakra कहा जाता है|


जानिए क्या है तुलसी माला को उपयोग करने के नियम

Gomati Chakra भगवान कृष्ण के सुदर्शन Chakra जैसा दिखता है। यह एक यंत्र के रूप में प्रयोग किया जाता है और इसका प्रयोग पूजा में भी किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों के पास Gomati Chakra है, उन्हें पैसे, अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि से आशीर्वाद मिलेगा। यह माना जाता है कि बच्चों की रक्षा करना, Gomati Chakra Pendant पहनना बच्चों को बुरी आंखों और नज़र दोष से बचाता है।

कुछ लोग इमारतों की नींव में Gomati Chakra को दफन करते हैं क्योंकि यह लंबे जीवन और समृद्धि माना जाता है। कुछ लोग इसे शांति और समृद्धि के लिए घर, दुकानों और इमारतों के सामने लटकते हैं। Gomati Chakra उंगली के छल्ले शुद्ध चांदी में बने हैं। इस अंगूठी को किसी भी उंगली में पहना जा सकता है।


गोमती चक्र का प्रयोग या पूजा कैसे करें?


  • यदि आर्थिक समृद्धि में निरंतर रुकावट आ रही है तो 6 और 7 मुखी रुद्राक्ष के साथ लॉकेट में Gomati Chakra धारण करने से आपको लाभ प्राप्त होगा।
  • 8 Gomati Chakra लेकर दिवाली के दिन 2-2 Gomati Chakra अपने सिर पर से उसारकर चारो दिशाओ में फेंक दें, इस से आपके ऊपर यदि कोई तांत्रिक कार्य कराया गया होगा तो उसका प्रभाव दूर हो जायेगा।
  • न्यायालय में मुकदमा चल रहा हो तो कोर्ट जाने से पहले 5 Gomati Chakra अपने जेब में रख कर जाए आपको सफलता मिलेगी।
  • 2 Gomati Chakra गणेश जी के साथ ऋद्धि-सिद्धि मानकर दीपावली या किसी अन्य शुभावसर पर पूजा अर्चना करके धन रखने के स्थान पर रखने से समृद्धि बढ़ती जाएगी।
  • दिवाली के दिन 21 Gomati Chakra लेकर माँ लक्ष्मी का पूजन करें अथवा किसी शुभ मुहूर्त में भी पूजन कर सकते है, इसके बाद यदि आपका व्यसाय है तो 11 Gomati Chakra व्यवसाय वाले पूजा स्थल में रखें और शेष 11 Gomati Chakra माता लक्ष्मी का रूप मानकर स्थापित कर दें । ऐसा करने से आपके व्यापार और घर में धन की कोई समस्या नहीं रहती।
  • यदि आप दुकान सम्बंधित कार्य करते है और उस पर किसी की नजर लग गई है या किसी ने टोने टोटके कर दिए है तो 11 Gomati Chakra लाल कपडे में बांध कर दुकान के दरवाजे पर लटका दें ऐसा करने से कोई भी ऊपरी बाधा आपके दुकान में आएगी नहीं और जो आई होगी वो भी दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़े : जानिए क्या है स्फटिक माला के मंत्र के अचूक लाभ

Comments

Popular posts from this blog

जानिए क्या है कमल गट्टे के अचूक फायदे जिससे माँ लक्ष्मी होती है प्रसन्न अपने भक्तों पर|

lord shiva in rudra avatar animated wallpapers hd

जानिए क्या है स्फटिक माला के फायदे