जानिए क्या है तुसली माला के उपाय और जानिए इसके फायदे

तुलसी माला - Tulsi Mala

Tulsi को भारत और भारतीय पूजा में जंगल का सबसे पवित्र माना जाता है, और Tulsi के पौधे को दिव्य के अवतार माना जाता है। Tulsi Mala लकड़ी या तुलसी के बीज से बना है और इसका नाम जप और पूजा के लिए प्रयोग किया जाता है। यह विष्णुधर्मोत्तर में कहा जाता है| भगवान कहते हैं कि जो कोई अपनी गर्दन में Tulsi की लकड़ी से बने मोती पहनता है, भले ही वह अस्वस्थ और बीमार हो, निस्संदेह मुझे केवल प्राप्त कर लेगा।

कलियुग में, एक, जो Tulsi से बने मोती से घिरा हुआ है, पूर्वजों और देवताओं से संबंधित अनुष्ठान गतिविधियों और गतिविधियों को निष्पादित करता है, और अधिक बार परिणाम प्राप्त करता है। यम के दूत Tulsi मोती की दृष्टि से दूर भाग जाएंगे जैसे कि हवाएं हवा से उड़ा दी जाती हैं। इसके अलावा, Tulsi Mala को प्रार्थनाओं के दौरान ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के अलावा अविश्वसनीय आध्यात्मिक और शारीरिक उपचार शक्तियां कहा जाता है।



Tulsi Mala तुलसी लकड़ी से बना है और इसमें 108 मोती एक मजबूत स्ट्रिंग के चारों ओर घायल होते हैं, जिसमें एक 109 वें मनका होता है जिसमें धातु या क्रिस्टल जैसी कुछ अन्य सामग्री के सुमेरू मोती या एक बड़ा Tulsi मनका होता है। एक तुलसी माला के सुमेरू म्यान के निकट मोती से मोतियों की गिनती शुरू करता है और एक पूर्ण दौर पूरा करता है। दूसरे दौर में Tulsi Mala को फिर से विपरीत दिशा में गिना जाना चाहिए क्योंकि प्रार्थना करते समय सुमेरू मनका पार नहीं किया जाना चाहिए। तुलसी संयंत्र के प्रकार के आधार पर, Tulsi Mala काले, भूरे या चंदन के रंग जैसे विभिन्न रंगों में उपलब्ध है|

तुलसी माला के लाभ - Benefits Of Tulsi Mala

Tulsi मोती बुरे सपने, दुर्घटनाओं, हथियारों से हमले, और मौत पर अशुभ स्थलों से बचाने के लिए कहा जाता है। इन कारणों से और क्योंकि वह कृष्णा से प्रिय हैं, भक्त हमेशा Tulsi पहनते हैं|



Tulsi की पत्तियों के लाभ अच्छी तरह साबित हुए हैं, और इसकी आध्यात्मिक और शारीरिक उपचार शक्तियों के कारण, Tulsi लकड़ी का स्पर्श तनावग्रस्त दिमाग के लिए एक कायाकल्पक के रूप में कार्य करता है और एक व्यक्ति के आध्यात्मिक आत्म को भगवान के करीब लाता है। उस पर, Tulsi Mala पहनने के लिए समर्पित पहनने वाले को अच्छी किस्मत और भाग्य लाने के लिए माना जाता है। इसकी सूक्ष्म गंध दिल को ईश्वर की संवेदना से भरती है। Tulsi Mala का प्रयोग भगवान राम और कृष्ण की पूजा करने के लिए किया जाता है, भगवान विष्णु के विभिन्न अवतार जिन्हें Tulsi के निर्माता और प्रिय माना जाता है।

भगवान कहते हैं कि जो अपनी अंगूठी में Tulsi की लकड़ी से बने मोती पहनता है, भले ही वह अशिष्ट और बीमार चरित्र है, निस्संदेह मुझे केवल प्राप्त करेगा। श्रीकृष्ण तुरंत द्वारका के निवासी होने का फल देंगे जो गर्दन के चारों ओर Tulsi मोती पहनते हैं। श्री विष्णु को भेंट करने के बाद भक्ति के साथ Tulsi से बने गर्दन के मोती पहनने वाले व्यक्ति के पापों को पराजित कर दिया जाएगा और देवकिनंदन श्री कृष्ण हमेशा उनके साथ प्रसन्न रहेंगे, उन्हें प्रायश्चित्त से गुजरना पड़ेगा, उनके शरीर में कोई और पाप नहीं रहेगा। कलियुग में, एक, जो Tulsi से बने मोती से घिरा हुआ है, पूर्वजों और देवताओं से संबंधित अनुष्ठान गतिविधियों और गतिविधियों को निष्पादित करता है, और अधिक बार परिणाम प्राप्त करता है। यम के दूत तुलसी मोती की दृष्टि से दूर भाग जाएंगे जैसे कि हवाएं हवा से उड़ा दी जाती हैं।

Read More : Benefits Of Sphatik Mala 

यह भी पढ़े : जानिए कैसे होती है धन की देवी प्रसन्न, कमल गट्टे की माला से

Comments

Popular posts from this blog

जानिए क्या है कमल गट्टे के अचूक फायदे जिससे माँ लक्ष्मी होती है प्रसन्न अपने भक्तों पर|

lord shiva in rudra avatar animated wallpapers hd

जानिए क्या है स्फटिक माला के फायदे