जानिए तुलसी माला की धारण करने के फायदे

तुलसी माला पहने जाने के लाभ - Benefits Of Wearing Tulsi Mala

Tulsi हिंदू धर्म में सबसे पवित्र पौधों में से एक है। देवी Tulsi  के रूप में व्यक्तित्व, वह देवता के रूप में पूजा की जाती है। लोग अपने घरों में Tulsi पौधे उगते हैं और महिलाएं सुबह की सुबह प्रार्थना करती हैं।



घर के आँगन में एक Tulsi के पेड़ लगाकर, बहुत शुभ माना जाता है। यह आसपास के इलाकों में दिव्यता को विकिरण करता है और चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुनिश्चित करता है। आँगन घर का सही केंद्र है, जिसे घर का सबसे पवित्र बिंदु माना जाता है। Tulsi अपने औषधीय लाभ के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा तुलसी के मोती का उपयोग 'Mala' बनाने के लिए किया जाता है जिसे पहना जा सकता है और मंत्रों का जप करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Tulsi Mala सबसे पसंदीदा Mala में से एक है, जिसे आभूषण के साथ-साथ एक जपामाला माना जाता है। जब एक जपामाला के रूप में उपयोग किया जाता है, तो इसमें 108 मोती प्लस एक होता है। 108 मोती एक देवता के 108 नामों का जप करते हुए या एक मंत्र का मंत्र मंत्र का जप करते हैं। माना जाता है ताकि, जादू या साधना उपक्रम करने वाले व्यक्ति को चक्कर आना न लगे। यह मोती Mala में दूसरों की तुलना में थोड़ा बड़ा है, और कृष्ण मनका के रूप में जाना जाता है। मंत्रों का जप करना Mala के एक तरफ से शुरू होना है और जब 108 मोती ढक चुके हैं, तो किसी को कृष्ण मनका को पार नहीं करना चाहिए, और अगला दौर विपरीत दिशा में शुरू होना चाहिए।


तुलसी माला के लाभ - Benefits Of Tulsi Mala

इसके बारे में कई फायदे गरुड़ पुराण का उल्लेख किया गया है। हम सभी जानते हैं कि Tulsi भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण के लिए प्रिय है। गरुड़ पुराण का उल्लेख है कि भगवान विष्णु उस व्यक्ति के साथ रहते है जो Tulsi Mala पहनते है। यह भी उल्लेख करता है कि इसे पहने हुए लाभ देवता पूजा, पितृ पूजा या अन्य पन्य कर्मों द्वारा अर्जित लोगों की तुलना में दस लाख गुना अधिक हैं। यह बुरे सपनों, भय, दुर्घटनाओं और हथियारों से सुरक्षा भी प्रदान करता है। और मृत्यु के भगवान, यमराज के प्रतिनिधियों, उस व्यक्ति से दूर रहें। यह भूत और काले जादू से भी बचाता है।

ऐसा माना जाता है कि Tulsi मोती का उपयोग मन, शरीर के साथ-साथ किसी व्यक्ति की आत्मा को शुद्ध करता है। यह किसी व्यक्ति के आभा में सकारात्मक वाइब्स को विकृत करता है और उसे सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने में मदद करता है। Tulsi Mala पहनने से सांद्रता बढ़ जाती है और पहनने वाले स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाता है। मोतियों में लकड़ी भी त्वचा के लिए स्वस्थ है। यह स्कंद पुराण में कहा जाता है कि यह पहनने वाले के सबसे बड़े पापों को नष्ट कर देता है। हिंदू सफेद रंग के मोती का उपयोग करते हैं और बौद्ध काले रंग के मोती का उपयोग करते हैं। जैसा कि माना जाता है, विष्णु धर्मोत्र में, भगवान विष्णु ने खुद कहा है कि बिना किसी संदेह के, जो Tulsi Mala पहनता है, भले ही वह अशुद्ध है, या बुरे चरित्र के कारण, निश्चित रूप से भगवान को प्राप्त करेगा।

Read More : Benefits Of Sphatik Mala 


Comments

Popular posts from this blog

जानिए क्या है कमल गट्टे के अचूक फायदे जिससे माँ लक्ष्मी होती है प्रसन्न अपने भक्तों पर|

lord shiva in rudra avatar animated wallpapers hd

जानिए क्या है स्फटिक माला के फायदे